गर्मियों के इस फल को खाने से गई अनेकों लोगों की जान जरूर पढ़े नहीं तो बाद में बहुत पछताएंगे।


खरबूज

दोस्तों गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और हम गर्मियों से बचने के लिए अनेकों प्रकार के फलों का सेवन करते हैं। परंतु दोस्तों क्या आपको पता है कि ऑस्ट्रेलिया में खरबूजे सेवन करने से तीन व्यक्तियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया और 15 व्यक्ति खरबूज के संक्रमण से अभी भी संक्रमित है।

दोस्तों यह बात बिल्कुल सत्य है ऑस्ट्रेलिया में खरबूज के सेवन से 3 लोगों की जान गई और 15 लोग संक्रमित हो चुके हैं परंतु हम आपको यह बता दें कि यह तरबुज कि घटना भारत में नहीं ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में हुई है।

जब डॉक्टरों की एक टीम ने खरबूज खाने से मरे हुए इन तीन व्यक्तियों की डेड बॉडी की जांच की तो एक बहुत ही डरावना सत्य सामने आया वह सत्य यह है, कि इन सभी ने केंटालूप नाम के पहाड़ी खरबूज का सेवन किया था। इस खरबूजे में लेस्टीरिया नामक रोग पाया जाता है जो बैक्टीरिया से फैलता है। ये बैक्टीरिया इंसान के शरीर में प्रवेश करते इंसान मृत्यु हो जाती है।

लेस्टीरिया बैक्टीरिया क्या होता है और इसके क्या लक्षण होते हैं।

लेस्टीरिया की बीमारी बैक्टीरिया से ग्रस्त किसी भी खाने के सेवन से फैलती है, या फिर खेतों में जानवरों के संपर्क में आने से फैलती है। ये दुग्ध पदार्थो में भी पाई जाती है, खासकरपनीर में इसके पाए जाने की आशंका अधिक है।

इसके अलावा पैकेट बंद या फिर डिब्बा बंद खाद्य पदार्थो के सेवन से भी इस बीमारी से ग्रस्त होने का खतरा बना रहता है। इसमें सबसे खतरनाक बात ये है कि इसके लक्षण जल्द ही मालूम नहीं पड़ते हैं लेकिन यदि किसी व्यक्ति को उल्टी, तेज बुखार या दस्त की शिकायत हो तो उसे बिना देर किए चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। 


दोस्तों अगर आप इसी तरह की वायरल और ट्रेंडिंग टॉपिक को पढ़ना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।
गर्मियों के इस फल को खाने से गई अनेकों लोगों की जान जरूर पढ़े नहीं तो बाद में बहुत पछताएंगे। गर्मियों के इस फल को खाने से गई अनेकों लोगों की जान जरूर पढ़े नहीं तो बाद में बहुत पछताएंगे।  Reviewed by nuswami.com on March 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.